Politics

धनतेरस पर सस्ता सोना खरीदने का मौका, 9 नवंबर से शुरू हो रही सरकार की स्कीम

26.4kviews

Kधनतेरस का त्योहार आने वाला है, इस मौके पर सोने की खरीदारी को शुभ माना जाता है. यही वजह है कि लोग इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस बार धनतेरस के मौके पर सरकार सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है. आइए जानते हैं कैसे..

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

दरअसल, केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम एक बार फिर 9 नवंबर से शुरू होने वाली है. इस स्कीम के तहत आप फिजिकली सोने की खरीदारी तो नहीं कर सकते हैं लेकिन निवेश के लिए यह बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

बॉन्ड की खरीदारी कर निवेश

आपको बता दें कि इस स्कीम में बॉन्ड की खरीदारी कर निवेश किया जा सकता है. बॉन्ड के तौर पर आप न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो तक निवेश कर सकते हैं. आमतौर पर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में सोने की कीमत बाजार मूल्य से कम ही होती है.

बॉन्ड की कीमत 5,177 रुपये प्रति ग्राम

रिजर्व बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस बार बॉन्ड की कीमत 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है. हालांकि, हर बार की तरह इस बार भी ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बॉन्ड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जायेगी.

ऑनलाइन आवेदन करने पर छूट 
ऐसे निवेशकों को आवेदन के साथ भुगतान भी डिजिटल तरीके से ही करना होगा. रिजर्व बैंक ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिए बॉन्ड का मूल्य 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा.