Covid-19 updateHealth

Oman ने दी Covaxin की खुराक को मंजूरी, बिना आइसोलेशन के यात्रा कर सकेंगे भारतीय

Oman ने दी Covaxin की खुराक को मंजूरी, बिना आइसोलेशन के यात्रा कर सकेंगे भारतीय
Oman ने दी Covaxin की खुराक को मंजूरी, बिना आइसोलेशन के यात्रा कर सकेंगे भारतीय
99views

Covaxin News: ओमान सरकार ने भारत निर्मित कोवैक्सीन कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. अब वह भारतीय बिना आइसोलेशन के ओमान की यात्रा कर सकेंगे जिनको कोवैक्सीन की खुराक लगी है.

Oman approves Covaxin: भारत के हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक की ओर से विकसित स्वदेशी Covid-19 वैक्सीन कोवैक्सिन को ओमान में मान्यता मिल गई है. इसके चलते अब कोवैक्सिन की खुराक लेने वाले यात्रियों को ओमान में आइसोलेशन से नहीं गुजरना होगा. दरअसल बुधवार को ओमान सल्तनत की सरकार ने भारत में निर्मित कोवैक्सिन को बिना आइसोलेशन के देश की यात्रा के लिए नियमों में छूट देने की घोषणा की है.

मस्कट में भारतीय दूतावास ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी है. ट्वीट में बताया गया है कि ‘कोवैक्सिन को अब बिना क्वारंटाइन के ओमान की यात्रा के लिए Covid-19 टीकों की अनुमोदित सूची में जोड़ा गया है. इससे भारत के यात्रियों को Covaxin का टीका लगाने में सुविधा होगी.’

भारतीय दूतावास की प्रेस रिलीज में बताया गया है कि भारत के वह सभी यात्री जिन्हें यात्रा की तारीख से दो हफ्ते पहले कोवैक्सिन की दोनों खुराक मिली हैं, वे अब बिना आइसोलेशन के ओमान की यात्रा कर सकेंगे. अन्य सभी Covid-19 संबंधित आवश्यकताएं और शर्तें, जैसे कि आगमन से पहले ऐसे यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण लागू होगा.’

इस घोषणा के बाद उन भारतीय लोगों ने राहत की सांस ली है जो ओमान की यात्रा करना चाह रहे थे और जिन्होंने कोवैक्सिन की दोनों डोज ली है. जिन यात्रियों ने एस्ट्राजेनेका/कोविशील्ड लिया है, उन्हें पहले से ही बिना क्वारंटाइन के ओमान की यात्रा करने की अनुमति दी गई है. बता दें कि कोवैक्सिन भारत की पहली स्वदेशी Covid-19 वैक्सीन है जिसे हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के सहयोग से विकसित किया गया है.