HealthOther New

अब भारत में 2 से 18 साल के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, DCGI ने इस टीके को दी मंजूरी

अब भारत में 2 से 18 साल के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन
अब भारत में 2 से 18 साल के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन
34views

Covaxin approved for kids between 2 to 18 years: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin for Children) को 2 से 18 साल के बच्चों पर इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. भारत में बच्चों के लिए मंजूरी पाने वाली यह पहली वैक्सीन है.

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच वैक्सीन (Corona Vaccine) को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और अब देश में 2 साल से 18 साल के बच्चों के टीके को लेकर बड़ी खबर आ रही है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin for Children) को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. भारत में बच्चों के लिए मंजूरी पाने वाली यह पहली वैक्सीन है.

ट्रायल में 78 प्रतिशत असरदार साबित हुई कोवैक्सीन

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने सितंबर में बच्चों पर वैक्सीन (Corona Vaccine) के ट्रायल पूरे किए थे और क्लीनिकल ट्रायल्स में लगभग 78 प्रतिशत असरदार साबित हुई थी. कंपनी द्वारा डाटा सबमिट किए जाने के बाद ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने आंकलन के बाद कंपनी से एडिशनल डाटा मांगा था, जो शनिवार को सबमिट कर दिया गया था. कल (12 अक्टूबर) भी इसे लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी यानी SEC की मीटिंग हुई थी और आज हुई बैठक में 2 से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन (Covaxin ) लगाए जाने को अनुमति दे दी गई.

बच्चों को लगाई जाएगी कोवैक्सीन की 2 डोज

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही 2 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन अभियान (Vaccination Campaign) की शुरुआत की जाएगी. बच्चों को कोवैक्सीन (Covaxin for Children) की दो डोज दी जाएगी.

देश में अब तक दी गई है 95.89 करोड़ डोज

भारत में वैक्सीन अभियान (Vaccination Campaign) की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी और अब तक 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देशभर में अब तक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की 95 करोड़ 89 लाख 78 हजार 49 डोज दी जा चुकी है. भारत में 68 करोड़ 65 लाख 80 हजार 570 लोग कम से कम टीके की एक डोज ले चुके हैं, जबकि 27 करोड़ 23 लाख 97 हजार 479 लोगों वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है.