health

स्वास्थ्य को मजबूत बनाने के लिए अमरूद की पत्तियों से बनी चाय का करें सेवन, इस तरह बनाएं ड्रिंक

119views

अमरूद का फल एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होता है. पौधे के पत्तों से बनी चाय भी स्वास्थ्य के लिए मुफीद होती है. लोग अमरूद के पत्तों से चाय का सेवन कई पीढ़ियों से करते आ रहे हैं मगर वक्त गुजरने के साथ इसकी लोकप्रियता कम हो गई. इसके पीछे प्रमुख वजह बाजार में अलग-अलग तरह चाय का आना है.

अगर आप पूरी तरह कुछ प्राकृतिक सामग्री पर भरोसा करना चाहते हैं और चाहते हैं कि दिन की शुरुआत प्रोसेस्ड के साथ न की जाए, तो अमरूद के पत्ते की चाय आपके लिए सही विकल्प है. अमरूद की पत्तियों का मिलना मुश्किल नहीं है. बाग और घर के प्रांगण में अमरूद का पौधा पाया जाता है. अमरूद के पत्ते की चाय भी एंटी ऑक्सीडेंट्स, सूजन रोधी और बैक्टीरिया रोधी होती है. इसलिए, आपको अमरूद के पत्तों से चाय की रेसिपी को सीखना चाहिए.

अमरूद के पत्तों से कैसे करें चाय तैयार

सामग्री

अमरूद की ताजा पत्तियां, आधा चम्मच सामान्य चाय, एक चौथाई चम्मच पानी और शहद या गुड़ से चाय बनाई जा सकती है.

बनाने की विधि

अमरूद की 10 पत्तियों को साफ पानी से धो लें. सॉस पैन में एक चौथाई चम्मच पानी डालकर दो मिनट तक मध्यम आंच पर उबलने दें. उसके बाद धोई हुई अमरूद की पत्तियों को शामिल करें और 5 मिनट तक उबालें. आधा चम्मच सामान्य चाय को रंग और स्वाद के लिए डालें. अब 10 मिनट तक और उबालें और पानी डालकर पत्तियों को फिल्टर करें. अंत में, शहद या गुड़ मिठास के लिए शामिल करें.

चाय के फायदे

कोलेस्ट्रोल कम करे

शरीर में कोलेस्ट्रोल का उच्च लेवल कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है खासकर दिल के लिए. कोलेस्ट्रोल शरीर में रक्त प्रवाह को बाधित करता है. न्यूट्रिशन एंड मेटाबोलिज्म में प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, शोध से पता चला कि अमरूद की पत्तियों की चाय के सेवन से प्रतिभागियों का कोलेस्ट्रोल लेवल आठ सप्ताह के बाद कम हो गया.

Leave a Response