BREAKING NEWS
झारखंड: 66 लाख मतदाता 67 उम्मीदवारों की किस्मत तय करेंगे, कीर्ति आजाद, गीता कोड़ा और लक्ष्मण गिलुआ जैसे दिग्गज मैदान में झारखंड: 66 लाख मतदाता 67 उम्मीदवारों की किस्मत तय करेंगे, कीर्ति आजाद, गीता कोड़ा और लक्ष्मण गिलुआ जैसे दिग्गज मैदान में Lok Sabha Election 2019: झारखंड में लोकसभा की 13 सीटें हैं और इस चरण में 4 सीटों पर चुनाव वोटिंग हो रही है. आखिरी चरण में झारखंड में तीन सीटों पर मतदान होगा.

झारखंड: 66 लाख मतदाता 67 उम्मीदवारों की किस्मत तय करेंगे, कीर्ति आजाद, गीता कोड़ा और लक्ष्मण गिलुआ जैसे दिग्गज मैदान में Featured

Lok Sabha Election 2019: 17वीं लोकसभा चुनने के लिए 12 मई को झारखंड की चार सीटों पर मतदान होना है. इस चरण में गिरिडीह से राज्य के जल संसाधन मंत्री चंद्रप्रकाश चैधरी, सिंहभूम सीट से पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़़ा की पत्नी गीता कोड़़ा की किस्मत दांव पर लगी है. इसके अलावा बीजेपी के तीन सांसदों में प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ, जमशेदपुर से विद्युत बरण महतो और धनबाद से पीएन सिंह के भाग्य का फैसला होगा.

 

 

 

66 लाख मतदाता डालेंगे वोट

 

 

 

रविवार को कुल 8300 मतदान केंद्रों पर 66,85,401 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर कुल 67 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल खियांग्ते ने कहा कि इन चार सीटों के लिए कुल 8300 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 2582 मतदान केंद्र शहर और 5718 मतदान केंद्र ग्रामीण इलाके में हैं. इन मतदान केंद्रों पर कुल 66,85,401 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक होगा.

 

झारखंड में इस चरण में 35,05,565 पुरुष, 31,79,720 महिला और थर्ड जेंडर के 104 मतदाता है. छठे चरण में 84,338 नए मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

 

इन उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

 

जमशेदपुर सीट से 23 कैंडिडेट चुनाव मैदान में हैं. धनबाद के लिए 20, गिरिडीह के लिए 15 और सिंहभूम के लिए नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. धनबाद में बीजेपी सांसद पीएन सिंह का मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार कीर्ति आजाद से है. वहीं जमशेदपुर में बीजेपी बिद्युत बरण महतो का मुकाबला झारखंड मुक्ति मोर्चा के चंपई सोरेन से है. सिंहभूम से पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़़ा की पत्नी गीता कोड़ा कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं और उनका मुकाबले बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ से है. गिरिडीह लोकसभा से आल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन के उम्मीदवार राज्य के जल संसाधन मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी का मुकाबला झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार जगन्नाथ महतो से है.

 

झारखंड में इस चरण के लिए 175 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल, 52 कंपनी राज्य पुलिस, 20375 के लगभग जिला पुलिस, और 5972 के लगभग पुलिस अफसरों को तैनात किया गया है.

 

राज्य की शेष तीन लोकसभा सीटों दुमका, राजमहल और गोड्डा के लिए अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होगा.

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.