BREAKING NEWS
अरविंद केजरीवाल ने जारी किया अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड, 5 साल के कामों का ब्यौरा दिया अरविंद केजरीवाल ने जारी किया अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड, 5 साल के कामों का ब्यौरा दिया इस रिपोर्ट कार्ड में पिछले 5 साल में केजरीवाल सरकार के दौरान किये गए मुख्य 10 कामों को केंद्रित किया गया. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली का बजट 31,000 करोड़ से बढ़कर 60,000 करोड़ हो गया है.

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड, 5 साल के कामों का ब्यौरा दिया Featured

दिल्ली विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही वक्त बाकी है और आम आदमी पार्टी एक्शन मोड में है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी सरकार के 5 साल के कामों का लेखा जोखा देते हुए आज एक रिपोर्ट कार्ड जारी किया. इस रिपोर्ट कार्ड में पिछले 5 साल में केजरीवाल सरकार के दौरान किये गए मुख्य 10 कामों को केंद्रित किया गया.

 

सबसे पहले स्थान पर जिस काम को रिपोर्ट कार्ड में जगह मिली है वह है शिक्षा. शिक्षा पर बोलते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, "5 साल में दिल्ली सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में जो क्रांतिकारी परिवर्तन किए उसकी दुनिया भर में चर्चा हो रही है. हमने शिक्षा का बजट 3 गुना कर दिया. पहले ये बजट 6600 करोड़ रुपए का था जो हमारी सरकर ने बढ़ाकर 15,600 करोड़ कर दिया. 20 हज़ार नए क्लासरूम सरकारी स्कूलों में बनवाए गए. पहली बार सरकारी स्कूलों के नतीजे प्राइवेट स्कूलों से बेहतर आने लगे हैं. 2019 में 12वीं क्लास के 93% रिजल्ट की तुलना में सरकारी स्कूलों के रिज़ल्ट 96.2% रहे. इसके साथ ही 2015 के बाद ज़्यादातर प्राइवेट स्कूलों को फीस नहीं बढ़ाने दी."

 

 

 

शिक्षा के बाद स्वास्थ्य को केजरीवाल सरकार के रिपोर्ट कार्ड में दूसरे स्थान पर जगह मिली. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि "हमारी सरकार ने हर व्यक्ति के लिए अच्छे और फ्री इलाज का इंतजाम किया है. दिल्ली के सारे सरकारी अस्पतालों में गरीबों और अमीरों का इलाज फ्री कर दिया. स्वास्थ्य का बजट 3500 करोड़ से बढ़ाकर 7500 करोड़ कर दिया. स्वास्थ्य पर बजट का 13% खर्च करने वाला दिल्ली देश का अकेला राज्य है. 400 से ज़्यादा मोहल्ला क्लिनिक खोले गए और सरकारी अस्पताल का कायाकल्प कर दिया गया." डेंगू से निपटने का ज़िक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली की जनता ने नई वैक्सीन निकाली है जिसका नाम है '10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट'.

 

बिजली के मुद्दे ओर बोलते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, "पूरे देश में दिल्ली अकेला शहर है जहां अब 24 घन्टे बिजली आती है. हर उपभोक्ता को 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलती है और 32 लाख उपभोक्ताओं के बिजली का बिल शून्य है." वहीं रिपोर्ट कार्ड में चौथे स्थान पर पानी का ज़िक्र किया गया है. पानी पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "हर घर को प्रतिमाह 20 हज़ार लीटर पानी फ्री मिलता है. 14 लाख से ज़्यादा घरों में पानी का बिल शून्य है. जब हमारी सरकार बनी थी तब केवल 58% कॉलोनी में नल से पानी आता था हमने आज 93% कॉलोनियों में नल से पानी पहुचा दिया है. इसके साथ ही 1554 कच्ची कॉलोनियों तक भी पीने का पानी हमने पहुंचा दिया है."

 

दिल्ली का बजट 31,000 करोड़ से बढ़कर 60,000 करोड़ हो गया- केजरीवाल

 

दिल्ली के बजट का ज़िक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली का बजट 31,000 करोड़ से बढ़कर 60,000 करोड़ हो गया है. CAG जो कि केंद्र सरकार की संस्था है, उसका कहना है कि दिल्ली देश की अकेली सरकार है जो मुनाफे में चल रही है. दिल्ली में पूरे देश में सबसे ज़्यादा न्यूनतम मजदूरी मिल रही है.

 

महिला सुरक्षा के मुद्दे को भी रिपोर्ट कार्ड के जगह दी गई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि, "महिला सुरक्षा के मद्देनजर हमने 2 लाख 80 हज़ार सीसीटीवी कैमरा लगाने का काम किया है. दिल्ली देश का अकेला शहर है जहां महिलाओं की यात्रा बस में फ्री कर दी गई है. पहले बसों में 30% महिलाएं सफर करती थीं अब 42% करती हैं. 2 लाख 10 हज़ार नई स्ट्रीट लाइट्स लगाई जा रही हैं."

 

8000 करोड़ की लागत से कच्ची कॉलोनियों में विकास कार्य किये- दिल्ली सीएम

 

सातवें नम्बर पर कच्ची कॉलोनियों का ज़िक्र रिपोर्ट कार्ड में किया गया है. मुख्यमंत्री ने बताया कि 8000 करोड़ की लागत से कच्ची कॉलोनियों में विकास कार्य किये गए हैं. 1797 कच्ची कॉलोनियों में से 1281 में सड़क निर्माण किया गया है और 1130 कच्ची कॉलोनियों में सीवर लाइन बिछा दी गई है. कच्ची कॉलोनियों पर पीएम नरेंद्र मोदी की रैली पर निशाना साधते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, "कच्ची कॉलोनी पर बात करना आसान है, काम करना नहीं. बात तो रामलीला मैदान से होती है. लेकिन हमारे लिए कच्ची कॉलोनी के लोग वोटबैंक नहीं हैं."

 

आठवें स्थान पर यातायात के बारे में बात करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, "4300 नई बसें आने का सिलसिला शुरू हो गया. मेट्रो का रूट 173 किलोमीटर होता था वो 290 किलोमीटर हो गया है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में भ्रष्टाचार खत्म किया है." रिपोर्ट कार्ड में नौवें स्थान पर सरकार की जन विकास से जुड़ी योजनाओं जैसे डोर स्टेप डिलीवरी, मुफ्त तीर्थयात्रा योजना और फ़रिश्ते योजना को जगह दी गई है. और सबसे आखिर में केजरीवाल सरकार को नए दौर की सरकार बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "फ्री Wifi के हॉट स्पॉट लगने शुरू हो गए हैं. 6 महीने में 11000 हॉट स्पॉट लग जाएंगे. नीति आयोग ने हमारी सरकार को नंबर 1 सरकार माना है."

 

अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि "मैं ठोक बजाकर कह सकता हूं कि आज़ादी के बाद की सबसे ईमानदार सरकार आम आदमी पार्टी की सरकार है." 26 दिसंबर से आम आदमी पार्टी के नेता, विधायक और वालिंटियर ये रिपोर्ट कार्ड लेकर घर घर तक जाएंगे. आम आदमी पार्टी का लक्ष्य है कि इसके जरिये 35 लाख घरों तक संपर्क साधा जाएगा.


Media

इस रिपोर्ट कार्ड में पिछले 5 साल में केजरीवाल सरकार के दौरान किये गए मुख्य 10 कामों को केंद्रित किया गया. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली का बजट 31,000 करोड़ से बढ़कर 60,000 करोड़ हो गया है.
Read 46 times Last modified on Tuesday, 24 December 2019 14:35
Rate this item
(0 votes)

1 Response Found

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.